Snake Rescue News: घर की वाटर टैंक में मिले दो सांप, सर्पमित्र द्वारा किया गया रेस्क्यू

source “social media”

Snake Rescue News: मौसम गर्मी का हो तो सांप ज्यादा सक्रिय हो जाते है। ऐसे में उनसे बचने और खुद को सुरक्षित रखने का प्रयास करना ही बेहतर होता है। बैतूल के सारणी में 2 सांप ऐसी जगह अपना बसेरा बना रहे थे। जिससे घर वालों की जान ही सांसत में पड़ गई। यहां पानी से भरे एक वाटर टैंक में पहुंच गए 2 सांपों को बड़ी मशक्कत के बाद रेस्क्यू किया जा सका है।

दरअसल, सारणी के बगडोना इलाके में स्थित केबल व्यवसाई विजय रघुवंशी के घर में उस समय हड़कंप मच गया। जब घर के नीचे बनी पानी की टंकी में एक बड़ा सांप जाते हुए लोगों ने देखा। इसके बाद उन्होंने इसकी जानकारी सारनी निवासी सांपों के संरक्षण का कार्य कर‌ रहे आदिल खान को दी। आदिल ने उन्हें टंकी खाली करने का बोला और लगभग आधे घंटे बाद वे स्वयं मौके पर पहुंच गए। इसके बाद आदिल लगभग 4 फीट गहरी पानी की टंकी में उतरे और सांप का रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया।

आदिल ने बताया कि सांप को ऐसे स्थानों से रेस्क्यू करना बहुत चैलेंजिंग काम होता है, हमने सबसे पहले बिजली के सभी कनेक्शन टंकी से अलग कर दिए। टंकी अंदर से 2 भागों में बनी हुई थी। हमने मोटर के कनेक्शन भी निकाल दिए ताकि करंट फैलने की कोई संभावना नहीं रहे। इसके बाद टार्च की रोशनी में टंकी में झांककर पहले सांप की पहचान की, जो कि धामन सांप था। आदिल ने बताया कि क्योंकि धामन ज़हरीला नहीं होता इसलिए मैं जूते उतारकर टंकी के अंदर गया और वहां बड़े ही शांत तरीके से सांप का रेस्कयू कर टंकी से बाहर लाया और उसे जंगल में छोड़ दिया।

2 घंटे बाद दिखा दोगुना बड़ा सांप

लगभग 2 घंटे बाद आदिल को दोबारा जानकारी दी गई कि उसी टंकी में एक और बड़ा सांप जाते हुए देखा गया है जो कि पिछले वाले से भी बड़ा है लेकिन टंकी पूरी भरी हुई है। जिस पर आदिल ने उन्हें दोबारा टंकी खाली करने को कहा। अबकी बार फिर से वे अपना जरुरी सामान लेकर मौके पर सांप का रेस्क्यू करने पहुंचे।

आदिल ने बताया कि पहले उन्होंने देखा कि कौन सा सांप है। तो पता चला कि पहले से बड़ा धामन सांप ही टंकी में था। इसके बाद टंकी को पूरा खाली करने से रोक दिया ताकि पानी की बर्बादी नहीं हो और फिर आधी भरी हुई टंकी में उतरकर आदिल हाथ में टॉर्च और रेस्क्यू हुक लेकर टंकी के दूसरे भाग में पहुंचे। पहले उन्होंने सांप को टंकी के सामने वाले भाग की तरफ भगाया और फिर टंकी के गेट के पास सांप को लेकर आए। उसके बाद सांप को पकड़कर रेस्क्यू किया और जंगल में छोड़ दिया। उन्होंने बताया कि यह गर्मी का मौसम हैं। इस समय नर सांप अपने इलाकों के लिए लड़ाई करते हुए देखें जाते हैं। संभवतः यह भी लड़ाई करते हुए टंकी के अंदर पहुंच गए होंगे और जब सांप बाहर आ रहा था तो घर वालों की नज़र पड़ने पर वो वापस टंकी में चला गया।

आदिल ने बताया कि शायद दूसरा सांप टंकी के दूसरे भाग में मौजूद रहा होगा, क्योंकि पहला सांप पहले भाग में ही मिल गया था तो उन्होंने दूसरे भाग को चेक नहीं किया था। वहीं उन्होंने सुझाव दिया है कि लोग अंडरवाटर टंकी को जाली के फ्रेम से अच्छी तरह बंद करके रखें जिससे सांप अंदर नहीं जाएं।

Join Telegram Channel

Join WhatsApp Channel

Join WhatsApp Group

Follow us on Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *