Betul Cancer Shivir: शुरूआती लक्षण में करवाएं कैंसर जांच, ताकि अपना ना खोए, स्व. सचिन डबले की स्मृति में ओरल स्क्रीनिंग, मुख निदान शिविर में 70 मरीजों की जांच

Betul Cancer Shivir: (बैतूल)। कैंसर ऐसी बीमारी है, जिसका शुरूआती लक्षण में पता चल गया तो अपनों को बचाया जा सकता है। हर वर्ष देश में 13 लाख 50 हजार मौतें बीमारियों से होती है, इनमें सर्वाधिक मुख कैंसर से होना गुटखा-पाउच खाने वालों के लिए चेतावनी है। यह बात विशेषज्ञों और वक्ताओं ने स्थानीय विश्वकर्मा मंदिर में स्व. सचिन डबले की स्मृति में रेडक्रास सोसायटी और इंडियन डेंटल एसोसिएशन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित ओरल स्क्रीनिंग और मुख निदान शिविर में कही।

इस शिविर की शुरूआत दोपहर 12 बजे पाढर के प्रख्यात मैक्सोफेशियल सर्जन डॉ मनोज, दंत रोग विशेषज्ञ डॉ अंतरिक्ष आजाद, डॉ शिवम वर्मा, कैंसर फाईटर हेमंतचन्द्र दुबे, रेडक्रास सोसायटी के प्रदेश प्रतिनिधि संजय शुक्ला, संजय डबले ने सचिन डबले के छायाचित्र पर दीप प्रज्जवलन और श्रद्धांजलि अर्पित कर की।

अपने उद्बोधन में कैंसर फाईटर श्री दुबे ने कहा कि कैंसर लाइलाज नहीं है, लेकिन समय के पूर्व इसका उपचार किया जाना आवश्यक है। लोगों में जागरूकता की कमी के कारण इस बीमारी का दायरा बढ़ रहा है। पाढर अस्पताल के डॉ मनोज ने बताया कि भारत में सर्वाधिक मरीज मुख कैंसर के है। इससे बचने के लिए लोगों को जागरूक होना जरूरी है। पत्रकार पंकज सोनी ने रेडक्रास सोसायटी द्वारा आयोजित इस शिविर को बेहतर बताते हुए ऐसे आयोजन करने और सहयोग देने का आश्वासन दिया है।

कार्यक्रम को रेडक्रास सोसायटी के प्रदेश प्रतिनिधि संजय शुक्ला ने संबोधित करते हुए कहा कि युवाओं में गुटखा, पाउच का चलन बढ़ा है। इससे मुख कैंसर के मरीज बढ़ रहे है। डॉ अंतरिक्ष आजाद ने इस दौरान स्क्रीन पर कैंसर के लक्षण और इससे होने वाली विभिन्न बीमारियों को विस्तार पूर्वक बताया।

इस दौरान दंत रोग विशेषज्ञ डॉ प्रियंका खाड़े, इंडियन डेंटल एसोएिशन के सचिव डॉ आशीष मानकर, डॉ मुकेश चौकीकर, डॉ करूणेश पारधे, डॉ दीपक जैसवाल, डॉ दीपक जायसवाल, रेडक्रास समिति के उपाध्यक्ष कृष्णा पुवार समेत डॉ विनय चौहान, सोनू सलूजा ,मुकेश गुप्ता, डॉ अरुण उच्चसरे, डॉ सुमित मदरेले, जयदेव गायकी, हर्ष मालवी, चन्द्रप्रभा चौकीकर, चंद्रप्रकाश भाटिया एवं आईडीए के समस्त सदस्य रेडक्रॉस सोसाइटी के सदस्य एवं आम नागरिक उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन रेडक्रास समिति के चेयरमेन डॉ अरूण जयसिंगपुरे और आभार डॉ अरूण उच्चसरे ने माना।

शिविर में 70 से अधिक मरीजों का उपचार

सचिन डबले की स्मृति में आयोजित इस शिविर में बारिश के बावजूद 70 से अधिक मरीजों ने अपने मुंह की जांच कराई। डॉ मनोज और चिकित्सकों की टीम ने बारीकी से मुआयना कर मरीजों को सलाह दी। हालांकि इस 70 मरीजों मेंं से किसी को भी कैंसर के प्रारंभिक लक्षण नहीं दिखाई दिए। सभी की ओरल स्क्रीनिंग और मुख की जांच कर डॉ मनोज ने परामर्श दिया।

Join Telegram Channel

Join WhatsApp Channel

Join WhatsApp Group

Follow us on Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *