Jay Kisan Super Poweder : बड़ा खुलासा – बैतूल का ललित जसूजा बनवा रहा था नकली खाद, कई जिलों में होती थी सप्लाई, 3 आरोपी भेजे जेल, मास्टरमाइंड की चल रही तलाश

Jay Kisan Super Poweder : सारणी (सोनू सोनी)। सारणी के पावर प्लांट से निकली राख को बोरियों में भरकर खाद के रूप में बेचे जाने के मामले में पुलिस ने सोमवार को खुलासा किया है। इस मामले में पुलिस ने सारणी के तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। वहीं बैतूल के धरनी धरा प्लांट के ललित सोनू जसूजा को अभिरक्षा में लिया गया। पुलिस ने बताया कि सोनू जसूजा यह राख बोरियों में भरवाकर खंडवा छिंदवाड़ा और इंदौर में खाद के रूप में सप्लाई करता था। इसकी भी जानकारी जुटाई जा रही है कि कहां-कहां पर या नकली खाद सप्लाई की गई है, ताकि उसे भी जब्त किया जा सके और इस गोरखधंधे में शामिल अन्य लोगों की गिरफ्तारी हो सके।

पुलिस ने सोमवार को खुलासा करते हुए बताया कि सारणी निवासी ओमप्रकाश पिता अशोक सरदार, अनिल पिता शिवनाथ भारद्वाज, अश्विन पिता गुलाबराव चिल्हाते और बैतूल निवासी ललित सोनू जसूजा को गिरफ्तार कर इनके विरुद्ध आईपीसी की धारा 420, 3/7 आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत कारवाई की है।

इस मामले में जानकारी मिली है कि नकली खाद के तार इंदौर से भी जुड़े हुए हैं। इंदौर निवासी अमित माहेश्वरी नकली खाद बनवाने के पीछे मास्टरमाइंड बताया जा रहा है। अमित की इंदौर में गीतांजलि ऑर्गेनिक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी है। वह खाली बोरिया बैतूल के ललित उर्फ सोनू जसूजा को भेजता था और सोनू जय किसान सुपर पाउडर की खाली बोरियां सारणी में आरोपियों को भेजा करता था। यह आरोपी साइलो प्लांट से निकलने वाली राख भरकर वाहनों में लोड करवाते थे। यह राख इंदौर, खंडवा और छिंदवाड़ा में सप्लाई की जाती थी। फिलहाल पुलिस अमित माहेश्वरी की तलाश कर रही है।

किसानों से सावधान रहने की अपील

सारणी थाना प्रभारी रत्नाकर हिंगवे ने किसानों से सावधान रहने की अपील की है। श्री हिंगवे ने कहा कि जय किसान सुपर पाउडर नाम से कोई भी खाद खरीदते समय उसकी जांच कर ले और यदि उन्हें लगता है कि नकली खाद है तो कृषि विभाग को सूचना दें। साथ ही वहां के पुलिस थाने में सूचना करें, ताकि वह धोखाधड़ी से बच सके और उन्हें नुकसान ना हो।

सारणी थाना प्रभारी रत्नाकर हिंगवे ने बताया कि सारणी के तीन और बैतूल के एक आरोपी के खिलाफ धारा 420, 3/7 आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत कारवाई की है। नकली खाद बनाने वाले स्थल से खाद्य की 230 बोरिया बरामद की है। एक बोली की कीमत 750 रुपए बताई जा रही है।

Join Telegram Channel

Join WhatsApp Channel

Join WhatsApp Group

Follow us on Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *