Betul Samachar: स्वच्छता अभियान को पलीता लगा रही मुलताई नगर पालिका

Betul Samachar: स्वच्छता अभियान को पलीता लगा रही मुलताई नगर पालिका

Betul Samachar:(बैतूल)। पानी निकासी के लिए सीवर का निर्माण न होने व साफ-सफाई न होने के कारण नालियां बजबजा रही हैं। इतना ही नहीं नाली का गंदा पानी लोगों के घरों में घुस गया है। खाली प्लाट गंदे पानी के तालाब में तब्दील हो गए है। कई घर तो ढंसने के कगार पर हैं। इससे लोग काफी भयभीत हैं। यह स्थिति पवित्र नगरी मुलताई के ताप्ती वार्ड की है। यहां के रहवासी सड़क नाली जैसी मूलभूत सुविधाओं से वंचित है। नगरपालिका के जिम्मेदार यहां प्रधानमंत्री के स्वच्छता अभियान को पलीता लगाने से नहीं चूक रहे हैं।

Betul Samachar: स्वच्छता अभियान को पलीता लगा रही मुलताई नगर पालिका

आरोप है कि वार्ड के कुछ रसूखदारो ने बेतरतीब तरीके से सड़क पर मकान बना लिए, नालियां बाधित कर दी गई, पानी निकासी की व्यवस्था नहीं करने के चलते भयंकर गंदगी पसर गई है। इसकी शिकायत नगर पालिका परिषद से लेकर जिला प्रशासन तक की गई, लेकिन आजतक कोई कार्रवाई नहीं की जा सकी। परेशान वार्ड वासियों ने मंगलवार को जिला मुख्यालय पर लगने वाली कलेक्टर की जनसुनवाई में पहुंचकर समस्या से अवगत कराया है। एक सैकड़ा से अधिक वार्ड वासियों ने ज्ञापन में हस्ताक्षर किए है। समस्या इतनी गंभीर होने के बावजूद मुलताई नगर पालिका के जिम्मेदार आंख मूंदे बैठे हैं। वार्ड वासियों को समस्या का निराकरण करने के लिए कलेक्टर के सामने गुहार लगाना पड़ रहा है।

मकानों में रिस रहा पानी

वार्ड वासी प्रदीप सिंह ने बताया कि ताप्ती वार्ड में मकानों के निस्तार के पानी के निकासी के लिए नालिया बनी न होने से वर्षा ऋतु में निकासी का गंदा पानी मकानों में भर जाता है। सामान्य दिनों में भी नालियो का गंदा पानी मकानों मे रिस रहा है। खाली प्लाटों में जमा होकर पूरे संतरा मंडी क्षेत्र में गंदगी होकर प्रदूषण फैल गया है। गंदगी से क्षेत्र में गंभीर जानलेवा बिमारियां होने का खतरा बढ़ गया है जिसके कारण वार्ड वासी अत्यंत भयभीत है ।

लापरवाह नगरपालिका के जिम्मेदार

नगरपालिका के जिम्मेदारों पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए वार्ड वासियों ने बताया कि निकासी की समस्या से उन्होंने पूर्व में  नगरपालिका मुलताई और अनुविभागीय अधिकारी मुलताई को अवगत कराया परंतु नगरपालिका के द्वारा नाली निर्माण के कोई प्रयास नही किए गए है, जबकि अनुविभागीय द्वारा 26 नवंबर 2021 को ताप्ती वार्ड संतरा मंडी में नाली बनाकर उक्त समस्या निराकरण किये जाने हेतु आदेशित किया है। वार्ड वासियों ने कलेक्टर से आग्रह किया कि पुराना संतरा मंडी ताप्ती वार्ड मुलताई में मकानों के गंदे पानी की निकासी के लिए नाली निर्माण किये जाने के लिए नगरपालिका मुलताई को आदेशित किया जाए।

Join Telegram Channel

Join WhatsApp Channel

Join WhatsApp Group

Follow us on Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *