Betul Samachar: उपभोक्ता अधिकार दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

Betul Samachar: उपभोक्ता अधिकार दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

Betul Samachar:(बैतूल)। 15 मार्च विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस के अवसर पर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग तय तथा अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत बैतूल के संयुक्त तत्वाधान में स्थानी आदिवासी मंगल भवन गुरुद्वारा रोड बैतूल गंज में उपभोक्ता अधिकारों को लेकर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य रूप से जिला खाद नागरिक आपूर्तिएवं उपभोक्ता संरक्षण अधिकारी खजूर, अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के जिलाध्यक्ष श्रीपाद निर्गुड़कर, नागरिक आपूर्ति निगम के  पालीवाल, तहसीलदार बैतूल प्रभात मिश्रा, खाद्य सुरक्षा अधिकारी संदीप पाटिल, जिला नापतोल एवं विविध माप विज्ञान अधिकारी वर्मा, जन औषधि केंद्र सदर से सरसोदे, आपातकालीन सेवा 108 से डॉ योगेश पवार, अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के जिला सचिव मनीष धोटे मौजूद रहे ।

Betul Samachar: उपभोक्ता अधिकार दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

सर्वप्रथम अतिथियों द्वारा मां सरस्वती का पूजन कर  कार्यक्रम का शुभारंभ किया। तत्पश्चात कार्यक्रम के मुख्य वक्ता व अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत बैतूल के जिला अध्यक्ष श्रीपाद निर्गुडकर ने उपभोक्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि उन्हें शासन द्वारा दिए गए अपने अधिकारों के प्रति हमेशा ही जागरूक रहना चाहिए एवं किसी प्रकार की समस्या होने पर तत्काल ही संबंधित अधिकारी व संस्था से संपर्क करना चाहिए। जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी संदीप पाटिल ने खाद्य वस्तुओं में मिलावट एवं उनके परीक्षण के बारे में बताया।

उन्होंने ग्राहकों से आग्रह किया कि वे अपने घर पर ही मिलावट वस्तुओं की जांच पड़ताल करें एवं किसी भी प्रकार की मिलावट संबंधी शंका पाए जाने पर उसके समाधान हेतु हमारे कार्यालय में संपर्क व शिकायत निसंकोच कर सकते हैं। इसी के साथ तहसीलदार बैतूल मिश्रा द्वारा बताया गया कि अब गर्मी का मौसम चालू हो रहा है और इस समय दुकानदारों द्वारा कोल्ड ड्रिंक एवं आइस्क्रीम के ऊपर एमआरपी से अधिक मूल्य की मांग किसी दुकानदार द्वारा की जाती है तो उसके लिए आप सभी ग्राहकों को सजग व सतर्क रहना है एवं किसी भी प्रकार से एमआरपी से अधिक मूल्य नहीं देना है।

Betul Samachar: उपभोक्ता अधिकार दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

जनता से योजनाओं का लाभ लेने की अपील

कार्यक्रम के आगे जिला नापतोल एवं विविध माप विज्ञान अधिकारी  वर्मा द्वारा प्रयोग कर उपभोक्ताओं को बताया गया कि व्यापारियों द्वारा किस प्रकार से अधिकृत माप वह तराजू में छेड़छाड़ कर ग्राहकों से ठगी की जाती है। कार्यक्रम में पधारे भारती जन औषधि केंद्र से श्री सरसोंदे ने उपभोक्ताओं को बताया कि भारतीय जन औषधि केंद्र पर बाजार मूल्य से 50 से लेकर 80% तक कम मूल्य पर विभिन्न प्रकार की दवाइयों के साथ ही कई प्रकार के सर्जिकल उपकरण भी उपलब्ध है, जो कि भारत सरकार द्वारा सर्टिफाइड प्रमाणित है।

Betul Samachar: उपभोक्ता अधिकार दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

उन्होंने ग्राहकों से आग्रह कर भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही जन हितेषी योजना का अधिक से अधिक लाभ लेवे एवं अपनी आर्थिक बचत करें। कार्यक्रम में अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के जिला सचिव मनीष ने ग्राहकों को शपथ दिलाई की हम सभी आज के बाद हमारे साथ होने वाले किसी भी प्रकार की ठगी का व हम पुरजोर विरोध करेंगे एवं हमेशा सतर्क व सजग रहेंगे। इसी के साथ कार्यक्रम में गैस एजेंसी एवं पेट्रोल पंप के कर्मचारियों द्वारा भी गैस व पेट्रोल संबंधी सुरक्षा व जागरूकता के उपाय बताए गए।

इसके पूर्व ग्राहकों के जागरण हेतु स्थानीय कलाकारों द्वारा एक ग्राहक जागरण पर नुक्कड़ नाटक भी प्रस्तुत किया गया जिसका मुकद्दस था ग्राहक जागरण व जब भी नाटक बोलता है सब की पोल खोलता है। कार्यक्रम का संचालन सहायक आपूर्ति अधिकारी कृष्णकांत टेकाम द्वारा किया गया।

Join Telegram Channel

Join WhatsApp Channel

Join WhatsApp Group

Follow us on Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *