Betul Ki Taza Khabar: एसबीआई ने किया सौर विद्युतीकरण का लोकार्पण

Betul Ki Taza Khabar: एसबीआई ने किया सौर विद्युतीकरण का लोकार्पण

Betul Ki Taza Khabar:(बैतूल)। तहसील भैंसदेही के अंतर्गत आने वाले ग्राम सलाईढाना एवं भैंसदेही में भारतीय स्टेट बैंक क्षेत्रीय व्यवसाय कार्यालय बैतूल के तत्वाधान में बुधवार को अभिनव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर भारतीय स्टेट बैंक भोपाल मंडल के मुख्य महाप्रबंधक बिनोद कुमार मिश्रा द्वारा तहसील भैंसदेही के सलाईढाना ग्राम में निगमित सामाजिक बैंकिग दायित्व के तहत सौर विद्युतीकरण का लोकार्पण किया गया।

कार्यक्रम में स्थानीय प्रधान कार्यालय से एस.एस. तडागी महाप्रबंधक (नेटवर्क- 1) लोकेश चन्द्र उप-महाप्रबंधक (प्रशासनिक कार्यालय भोपाल), रविन्द्र पाटिल उप-महाप्रबंधक (कृषि विभाग ) एवं क्षेत्रीय व्यवसाय कार्यालय बैतूल के क्षेत्रीय प्रबंधक महेंद्र सोलंकी उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि सौर विद्युतीकरण कार्य के प्रायोजक- कर्ता भारतीय स्टेट बैंक एवं आयोजक तथा मुख्य तकनिकी सहयोग कर्ता मध्य-प्रदेश विज्ञान सभा भोपाल के माध्यम से ग्राम सलाईढ़ाना में हर घर में 2 बल्ब, 1 पंखा एवं 1 चार्जिंग पॉइंट प्रदान किया गया हैं, साथ ही सम्पूर्ण ग्राम में 5 स्ट्रीट लाइट तथा 1 आटा चक्की प्रदान की गई हैं।

भैंसदेही में ऋण वितरण सम्मलेन का हुआ आयोजन

एक अन्य कार्यक्रम में मुख्य महाप्रबंधक द्वारा भैंसदेही में स्वयं सहायता वित्तीय साक्षरता तथा ऋण वितरण सम्मलेन का शुभारम्भ किया गया। सम्मलेन में स्व-सहायता समूह के सदस्यों को वित्तीय साक्षरता की विभिन्न योजनाओं एवं उनके महत्वो को समझाया गया। उन्हें बताया गया कि कैसे हम अधिक से अधिक बैंकिग योजनओं का लाभ लेकर अपनी आमदनी बड़ा सकते हैं और अपने जीवन में खुशहाली ला सकते हैं।

मुख्य महाप्रबंधक ने सामाजिक सुरक्षा योजनाओं (पीएमएस बीवाई, पीएमजेजेबीवाई एवं एपीवाई) के महत्त्व पर जोर डाला। कैसे हम कम से कम प्रीमियम में बीमा सुविधा का लाभ ले सकते हैं एवं अपने परिवार को आर्थिक सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं। साथ ही उन्होंने यह बताया कि रुपए एटीएम कार्ड का उपयोग करने पर खाता धारक को रु. 2 लाख की राशि का बीमा योजना का लाभ प्राप्त होता हैं।

कार्यक्रम के अन्य चरण में जय मानस नृत्य समूह एकलेहरा द्वारा बहुत ही सुंदर लोक नृत्य की प्रस्तुति दी गई जिसकी मुख्य अतिथि द्वारा बहुत सराहना की गई, साथ ही उन्होंने लोक संस्कृति से जुड़ाव में लोक नृत्य की भूमिका के महत्व को बताया।कार्यक्रम के अंतिम चरण में मुख्य महाप्रबंधक द्वारा स्व-सहायता समूहों तथा साँची मुद्रा डेयरी के लाभार्थियों को ऋण स्वीकृति संबंधित सांकेतिक चेक वितरित किये गए। भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक सेवा केन्द्रों को उनके उल्लेखनीय कार्य के लिए सम्मानित किया गया।

Betul Ki Taza Khabar: एसबीआई ने किया सौर विद्युतीकरण का लोकार्पण

Join Telegram Channel

Join WhatsApp Channel

Join WhatsApp Group

Follow us on Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *