Betul News: दान करने से जीवन में किसी भी प्रकार की विपत्तियों का सामना नहीं करना पड़ता: पंडित नरेंद्र दुबे

Betul News: दान करने से जीवन में किसी भी प्रकार की विपत्तियों का सामना नहीं करना पड़ता: पंडित नरेंद्र दुबे
source “social media”

Betul News:(बैतूल)। हिंदू उत्सव समिति जिला बैतूल एवं युवा साहू समाज सेवा संगठन जिला बैतूल के तत्वावधान में शिव मंदिर प्रांगण विनोबानगर बैतूल में शिव रुद्राभिषेक समारोह एवं शिव पुराण महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। रविवार को शिवपुराण महोत्सव का शुभारंभ समाजसेवी रमेश गुगनानी, श्रीमती सुनीता मनोज खंडेलवाल, श्रीमती ममता गोपाल साहू, श्रीमती निर्मला इंदल साहू, श्रीमती रेखा राठौर, श्रीमती रजनी राठौर ने शिव पुराण महोत्सव का शुभारंभ किया।

कथा का शुभारंभ करते हुए पंडित नरेंद्र दुबे ने कहा कि दान देने से प्राणी दरिद्रता से हमेशा दूर रहता है। कथावाचक पंडित नरेंद्र दुबे ने दान के महत्व को विस्तार से बताते हुए कहा कि जल के दान करने से तृप्ति, दिल दान करने से उत्तम संतान सुख मिलता है। दान न देने से प्राणी दरिद्र होता है। दरिद्र हो जाने पर वह पाप करता है। पाप के प्रभाव से नरक में जाता है ,और नरक से लौटकर पुन: दरिद्र और पापी बन जाता है। अगर व्यक्ति को ईश्वर ने सुखी संपन्न बनाया है तो उसे दिन दुखी लोगों की सेवा के लिए अपने धन का दान करते रहना चाहिए। दान करने से व्यक्ति के जीवन में किसी भी प्रकार के कष्ट और विपत्ति नहीं आती है।

कथावाचक पंडित नरेंद्र दुबे ने कहा कि जितने धन से शरीर का निर्वाहन हो जाए अर्थात भोजन कपड़े एवं भवन के लिए जितने धन की आवश्यकता होती है अगर उतना धन प्राप्त हो जाता है तो व्यक्ति को आत्म संतुष्टि से रहना चाहिए। अधिकता किसी भी तरह से हानिकारक होती है। अत्यधिक धन का संचय करने से प्रकृति इस धन को स्वयं ही वापस ले लेती है।

पुराण महोत्सव मेंथावाचक पंडित नरेंद्र दुबे ने कहा कि जल दान करने से तृप्ति, अन्य के दान करने से अक्षय सुख, तिल के दान करने से उत्तम संतान की प्राप्ति एवं दीप दान करने से उत्तम नेत्र , स्वर्ण दान से दीर्घायु एवं ग्रह दान से उत्तम भवन और रजत के दान करने से उत्तम स्वरूप , नमक का दान करने से दुर्भाग्य दूर होता है, तिल का दान करने से आत्मबल बढ़ता है, जी का दान करने से मानसिक और शारीरिक बीमारियां दूर होती है, वस्त्रों का दान करने से लंबी उम्र बढ़ती है शरीर का रोगों से बचाव होता है, अनाज का दान करने वाले व्यक्ति के घर में अन्न के भंडार हमेशा भरे रहते हैं। कथावाचक पंडित नरेंद्र दुबे ने बताया कि शिवपुराण में दान का विशेष महत्व बताया गया है।

आज 27 फरवरी को आऊंगा रुद्राभिषेक एवं शिव पुराण महोत्सव का समापन

हिंदू उत्सव समिति एवं युवा साहू समाज सेवा संगठन बैतूल के द्वारा आयोजित होने वाले समारोह का समापन आज 27 फरवरी दिन सोमवार को किया जाएगा। आयोजन समिति के रमेश बुक नानी एवं गोपाल साहू ने बताया कि आज सोमवार को प्रात: 8 से 9 बजे तक शिव रुद्राभिषेक समारोह, प्रात: 9 से 12 बजे तक हवन पूजन समारोह का आयोजन किया जाएगा। दोपहर 12 से 3 बजे तक शिव पुराण कथा का वाचन पंडित नरेंद्र दुबे के मुखारविंद से किया जाएगा। शाम 4 बजे से 7 बजे तक भोजन प्रसादी वितरण किया जाएगा। आयोजन समिति के गोपाल साहू ने सभी से उपस्थित रहने का आग्रह किया है।

Join Telegram Channel

Join WhatsApp Channel

Join WhatsApp Group

Follow us on Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *