Betul Samachar: कुएं में गिरे गोवंश का रेस्क्यू कर बचाई जान, गौ सेवक मोनू यादव के साहस की हो रही प्रशंसा

Betul Samachar: कुएं में गिरे गोवंश का रेस्क्यू कर बचाई जान, गौ सेवक मोनू यादव के साहस की हो रही प्रशंसा

Betul Samachar:(बैतूल)। मंगलवार शाम बडोरा में सरले निवास के पास स्थित एक गहरे कुएं में एक गोवंश गिर गया। गोवंश की जान बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया और गोवंश को सकुशल बाहर निकाला गया। इस पूरी मुहिम में गौ सेवक मोनू यादव की महत्वपूर्ण भूमिका रही। उनके साहस और कुशल क्षमता के चलते गोवंश की जान बच गई। मोनू द्वारा जान की बाजी लगाते हुए गोवंश को सुरक्षित बाहर निकाला गया जिसके चलते उनके साहस की भी प्रशंसा की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि मोनू यादव समाज सेवी संस्था स्प्रेडिंग स्माइल ग्रुप में गौ सेवा प्रमुख है। गुरुवार शाम लगभग 6 बजे आशू वर्मा ने मोनू यादव को सूचना दी कि बडोरा के आगे सरले निवास के खेत मे एक गोवंश(पाड़ा) कुएं में गिर गया है। खबर प्राप्त होते ही टीम के संदीप कौशिक, मोनू यादव, निक्की राजपूत, बिट्टू ठाकुर, सोनू कुशवाह, मिथुन मर्सकोले, मनीष मालवी, सूरज उस्ताद मौके पर पहुच गए।

कुएं की गहराई ज्यादा होने के कारण आशू वर्मा द्वारा भेजी गई क्रेन के सहारे ग्रुप के साहसी युवा मोनू यादव कुएं में उतरे और बहुत कठिनाई के साथ गौवंश को बेल्ट में बांधकर ऊपर तक ला रहे थे, लेकिन ऊपर आने से 5 फिट पहले बछड़े ने तेजी से हाथपैर हिलाना शुरू कर दिया, इस कारण से बछड़ा बेल्ट से स्लीप होने लगा। स्लीप होते देख मोनू ने भी साहस का परिचय देते हुए बछड़े की टांग पकड़ कर रखी, यह पल देखकर सभी हतप्रभ रह गए थे, इस रेस्क्यू में गौ सेवक मोनू ने भी जान की बाजी लगा दी थी।

गौ सेवा के क्षेत्र में समर्पित है टीम

ग्रुप के संरक्षक अक्षय तातेड़ ने बताया कि हर दिन पशु  संबंधित नए-नए टास्क आते हैं। हमारी गौ रक्षा टीम तुरंत टास्क को पूर्ण करने के लिए निकल जाती है। टीम के सदस्यों को बहुत शीघ्र किट उपलब्ध कराई जाएगी। जिसमें हेलमेट, लाइफलाइन जैकेट, दस्ताने आदि। जिससे हमारे साथी भी सुरक्षित रहते हुए हर जटिल परिस्थितियों में अपना कार्य सफल पूर्वक संपन्न कर सकें।

Betul Samachar: कुएं में गिरे गोवंश का रेस्क्यू कर बचाई जान, गौ सेवक मोनू यादव के साहस की हो रही प्रशंसा

कई बार रात के 12 बजे के बाद टीम को खबर मिलती है कि किसी वाहन से कोई पशु दुर्घटनाग्रस्त हो गया है तो टीम तत्काल घटनास्थल पर रवाना होकर घायल पशु को अति शीघ्र पशु चिकित्सालय लाकर उसका उपचार कराती है। श्री तातेड़ ने यह भी बताया कि यदि शासन जल्दी से जल्दी एंबुलेंस की व्यवस्था कर देती है तो हमारा यह कार्य प्रशासन के सहयोग से अत्यधिक सरल हो जाएगा और हम ज्यादा से ज्यादा घायल पशुओं को उपचार के लिए समय पर चिकित्सालय ला सकेंगे।

विभिन्न क्षेत्रों में किया जा रहा सेवा कार्य

स्प्रेडिंग स्माइल ग्रुप के संदीप कौशिक ने बताया कि गौ रक्षा टीम, पशुओं के लिए विभिन्न क्षेत्रों में सेवा कार्य कर रही है। कुछ महीने पहले जब लम्पी वायरस का प्रकोप चल रहा था उस समय भी टीम के मोनू यादव, निक्की राजपूत, बिट्टू ठाकुर एवं साथियों के सहयोग से लम्पी पीड़ित पशुओं का इलाज किया गया। कुछ पशुओं को तो इल्ली लग गई थी, लेकिन साथियों ने सेवाभावी विचारों के साथ हाथ में पन्नी लपेट कर एक-एक इल्लियों को निकाला। कुछ माह पहले दादावाड़ी के सामने एक टांके में नन्दी गिर गया था। टांके में अंदर जाने के लिये बहुत कम स्थान था। ऐसी जटिल परिस्थितियों को विफल करते हुए टीम ने नन्दी महाराज का सफलतापूर्वक रेस्क्यू ऑपरेशन किया। कुछ दिनों पहले गोली मोहल्ले में स्थित कुएं में एक गाय गिर गई थी। उस समय भी मोनू यादव ने नीचे उतरकर, साथियों के सहयोग से गाय को सुरक्षित निकाला।

गाय की दुर्दशा का कारण बन रहे पालक

जैसे ही गायों की उम्र बढ़ती है, वो दूध देना बंद कर देती हैं। यही वजह है कि लोग उन्हें सड़क पर मरने के लिए छोड़ देते हैं। जहां गाय या तो सड़क हादसे का शिकार हो जाती हैं, या फिर इन्हें कत्लखाने भेज दिया जाता है। या फिर पॉलिथीन खाकर बीमार पड़ जाती हैं। ऐसे में गायों की दुर्दशा को देखते हुए स्प्रेडिंग स्माइल ग्रुप ने गायों की सेवा करने का बीड़ा उठाया है। हाल ही में टीम का रेस्क्यू कर गायों की जान बचाने का एक वीडियो वायरल हो रहा है।

Join Telegram Channel

Join WhatsApp Channel

Join WhatsApp Group

Follow us on Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *