Betul Samachar: अन्य ग्रामों को सोलर बनाने की प्रेरणा ली, श्री बालाजी कॉलेज के छात्रों ने किया सोलर विलेज बाचा का भ्रमण

Betul Samachar: अन्य ग्रामों को सोलर बनाने की प्रेरणा ली, श्री बालाजी कॉलेज के छात्रों ने किया सोलर विलेज बाचा का भ्रमणBetul Samachar:(बैतूल)। श्री बालाजी इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट के छात्रों ने देश के पहला सोलर विलेज ग्राम बाचा का शैक्षणिक भ्रमण किया। कॉलेज के इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग एवं इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग विभाग के छात्र-छात्राओ द्वारा पाठ्यक्रम के अनुरूप ग्राम बाचा का एक दिवसीय शैक्षणिक भ्रमण किया एवं ऊर्जा के वैकल्पिक प्रभावी स्त्रोत सौर ऊर्जा के व्यावहारिक प्रयोग की जानकारी ली।

गौरतलब है कि ग्राम- बाचा जो की सोलर विलेज के नाम से देश में जाना जाता है। जहां सभी 74 घरो में सोलर उर्जा का उत्पादन सोलर सेल के माध्यम से किया जाता है तथा सोलर उर्जा से किस तरह खाना बनाने के लिए सोलर इंडक्शन हीटर, रुश्वष्ठ बल्ब, फेन आदि उपकरणों का उपयोग किया जाता है। ग्राम की इस तकनीकी गुणवत्तापूर्ण जानकारी लेते हुए विवरण को नोट किया। विद्यार्थियों ने घरो का गीला तथा सुखा कचरा अलग करने की प्रक्रिया भी देखी। संस्था के प्राचार्य डॉ. परेश जे.शाह , विभाग अध्यक्ष प्रो.धीरेन्द्र देवड़े , प्रो.शशांक माने एवं अन्य प्रोफेसर उपस्थित रहे।

Betul Samachar: अन्य ग्रामों को सोलर बनाने की प्रेरणा ली, श्री बालाजी कॉलेज के छात्रों ने किया सोलर विलेज बाचा का भ्रमण

इस अवसर पर प्राचार्य डॉ. परेश जे.शाह ने कहा कि  ग्राम- बाचा में जो कार्य हो रहा है। वह बहुत ही सराहनीय है एवं भविष्य में कचरे की परेशानी का सटीक हल एवं उर्जा के स्त्रोत बदलने की सुन्दर व प्रभावशाली पहल है। विद्यार्थियों ने कहा कि वह भी भविष्य में जिले के अन्य ग्रामों को सोलर युक्त बनाने में उन्हें ग्राम बांचा से प्रेरणा मिली है।

Join Telegram Channel

Join WhatsApp Channel

Join WhatsApp Group

Follow us on Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *