Betul Samachar in HIndi: सरकारी जमीन पर बेखौफ हो रहा अवैध ईंट भट्टों का संचालन

Betul Samachar in HIndi: सरकारी जमीन पर बेखौफ हो रहा अवैध ईंट भट्टों का संचालन

Betul Samachar in HIndi:(बैतूल)। जिला मुख्यालय के अंतर्गत आने वाले ग्राम साकादेही क्षेत्र में इतनी बड़ी मात्रा में ईंट भट्टों का कारोबार खुलेआम होते दिखाई दे रहा है, लेकिन इन ईंट भट्टों के संचालको की जानकारी तहसील कार्यालय में नहीं होना एक बड़ा सवाल है। इतना ही नहीं ईंट भट्टे शासकीय जमीनों पर चल रहे हैं लेकिन प्रशासन को इसकी भी कोई जानकारी नहीं है।

सोमवार को ग्राम पंचायत के पंचों ने जयस कार्यकर्ताओं के नेतृत्व में जिला मुख्यालय पर पहुंचकर अवैध ईंट भट्टा संचालन की शिकायत कलेक्टर से की है।

जयस ग्राम अध्यक्ष मेहकू टेकाम ने बताया कि ग्राम साकादेही में प्रमोद बिहारे पिता बालचंद बिहारे शासकीय भूमि पर पिछले 2 वर्षो से अवैध रूप से ईट भट्टे का काम कर रहा है, इस वर्ष कुआ भी खुदवा रहा है। जब ग्राम के कुछ सदस्यों ने आपत्ति जताई तो सरपंच बबलु नागले ने कहा सरकारी जगह है कोई कुछ भी कर सकता है। ग्रामीणों का कहना है कि पहले भी पटवारी द्वारा तहसील में आवेदन देकर शिकायत की थी, लेकिन कोई कार्यवाही नही की गई।

चुप्पी साधकर बैठे अफसर

ग्रामीणों का कहना है कि ईंट कारोबार से शासन को लाखों रुपए की रायल्टी का चूना तो लग रहा है, साथ ही आबोहवा प्रदूषित होने की वजह से लोगों के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ रहा। इस अवैध ईंट व्यवसाय से जंगल, जमीन, जल का अस्तित्व भी खतरे में पड़ गया है। इसके बावजूद विभाग के अफसर चुप्पी साधकर बैठे हुए हैं। ग्रामीणों ने कलेक्टर से आग्रह किया है कि प्रमोद बिहारे पिता बालचंद बिहारे पर उचित कार्यवाही की जाए। ज्ञापन सौंपने वालों में जयस जिला प्रभारी महेश शाह उइके, ब्लॉक जयस अध्यक्ष मनीष परते, ब्लाक महासचिव शिवकिशोर परते, अनिल परते , शिवचरण परते, शिवपाल मर्सकोले, मुन्ना कुमरे, गणेश मर्सकोले, शिवलाल टेकाम, जीवन सिरसाम, राहुल वरकडे शामिल थे।

Join Telegram Channel

Join WhatsApp Channel

Join WhatsApp Group

Follow us on Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *