Betul Samachar In Hindi: फाइलेरिया पर अंकुश लगाने स्वास्थ्य टीम ने किया ब्लड सर्वेक्षण

Betul Saamchar In Hindi: फाइलेरिया पर अंकुश लगाने स्वास्थ्य टीम ने किया ब्लड सर्वेक्षण

Betul Samachar In Hindi:(चिचोली)। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के निर्देशन,जिला मलेरिया अधिकारी बैतूल व खंड चिकित्सा अधिकारी चिचोली के मार्गदर्शन में सोमवार को स्वास्थ्य टीम ने फाइलेरिया पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से ग्राम जोगली और नसीराबाद में देर रात तक नाईट ब्लड सर्वेक्षण कर रक्त पट्टी बनाई। दोनों ही टीम द्वारा डोर टू डोर विजिट कर रक्त पट्टी संग्रहण की गई। स्वास्थ्य टीम ने रात्रि कालीन कालीन चौपाल बैठक में ग्रामीणों को वाहक जनित रोग मलेरिया, हाथी पांव, डेंगू चिकुनगुनिया, जीका, जे.ई जैसी बीमारियों से बचने के अग्रिम उपायों की जानकारी दी। ग्रामीणों को मच्छरदानी उपयोग किये जाने को लेकर जागरूक किया गया।

सर्वेक्षण में इनकी रही महत्वपूर्ण भूमिका

एमटीएस पंकज डोंगरे ने बताया सर्वेक्षण में विकास खण्ड चिचोली के ग्राम जोगली की स्वास्थ्य टीम से एमपीएस राकेश सोनी, एएनएम श्रीमती सरोज धुर्वे, आशा कार्यकर्ता अनिता गंगारे ग्राम नसीराबाद की स्वास्थ्य टीम से एमपीएस के.धामोड़े, एएनएम रोशनी चढोकार, आशा कार्यकर्ता आशा सोनारे का विशेष सहयोग रहा।

श्री डोंगरे ने बताया कि विभाग द्वारा फाइलेरिया रोग से क्षेत्र रक्षण केली ये गतिविधि की गई है चूंकि हमारे जिले और ब्लॉक में फाइलेरिया नही है पर आसपास के अन्य जिलों में कुछ स्थानों पर फाइलेरिया के केसेस पाये गए है। वरिष्ठ कार्यालय और शासन की गाइड लाइन अनुसार एहतियातन सर्वे कर नाईट में रक्त पट्टी बनाई गई, जिसकी जांच की जाएगी। फाइलेरिया (हाथी पांव) के कृमि रात में खून में सक्रिय होते है, इसलिए रात में रक्त पट्टी बनाई गई। स्वास्थ्य दल ने मच्छरदानी वितरण ग्राम में मच्छरदानी लगाए जाने का सत्यापन कार्य भी किया।

Join Telegram Channel

Join WhatsApp Channel

Join WhatsApp Group

Follow us on Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *