Betul News Today: अब सरस्वती विद्या मंदिर की छात्राओं को मिली परेशानियों से निजात

Betul News Today: अब सरस्वती विद्या मंदिर की छात्राओं को मिली परेशानियों से निजात

Betul News Today:(बैतूल)। यह पहला मौका है जब एक संगठन ने दो शालाओं की छात्राओं के लिए सशक्त सुरक्षा पैड बैंक का उपहार दिया है। बैतूल सांस्कृतिक सेवा समिति के सेवा प्रकल्प सशक्त सुरक्षा बैंक के माध्यम से स्कूली छात्राओं की समस्याओं को समझते हुए अब विभिन्न संगठन भी आगे आ रहे है। एक वर्ष पहले टिकारी की माध्यमिक शाला में पैड बैंक प्रारंभ करने के बाद अब सरस्वती शिशु मंदिर गाड़ाघाट टिकारी में लोणारी कुन्बी समाज महिला संगठन ने यहां अध्ययनरत बालिकाओं को पैड बैंक का उपहार दिया है।

Betul News Today: अब सरस्वती विद्या मंदिर की छात्राओं को मिली परेशानियों से निजात

कुंबी समाज के संयोजन में जिला मुख्यालय पर दूसरा पैडबैंक शुक्रवार 24 फरवरी को खोला गया। इस अवसर पर सशक्त सुरक्षा पैड बैंक की संस्थापक गौरी बालापुरे पदम, लोणारी कुन्बी समाज की अध्यक्ष रेखा बारस्कर, स्कूल प्राचार्य सुरेखा ठाकुर, सहित कुन्बी समाज महिला संगठन के पदाधिकारी कल्पना चढ़ोकार, मनीषा कनाठे, नीलम वागदे्र, वंदना काले व सदस्य ममता बोडख़े, संगीता पोटफोड़े मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन शिक्षिका सृष्टि तोमर एवं आभार प्रीति बाथरी ने माना।

बालिकाओं को दी समझाईश

सशक्त सुरक्षा पैड बैंक शुभारंभ अवसर पर छात्राओं को मासिक धर्म के विषय में संवाद भी किया गया। छात्राओं ने भी इस विषय पर खुलकर चर्चा की। पैड बैंक संस्थापक गौरी पदम ने उन दिनों में भारी काम न करने एवं खान-पान का ध्यान रखने के लिए प्रेरित किया गया। एक छात्रा ने बताया कि स्कूल में ही उसे पहली बार पीरियड्स आने पर उसे छुट्टी लेकर घर जाना पड़ा था। शाला की प्राचार्य सुरेखा ठाकुर ने पैड बैंक की सौगात के लिए लोणारी कुंबी समाज एवं बैतूल सांस्कृतिक सेवा समिति के प्रति आभार माना। उन्होंने कहा कि बालिकाओं से इस विषय पर बात होनी चाहिए।

मासिक धर्म पर परिवार में भी चर्चा नहीं होती। रेखा बारस्कर ने इस अवसर पर कहा कि पैड बैंक हर स्कूल में होना चाहिए। कुन्बी महिला समाज संगठन की ओर से यह दूसरा बैंक खोला गया है। उन्होंने बताया कि संगठन की सुमन पण्डाग्रे के सौजन्य से पैड उपलब्ध कराये गए हैं, साथ ही कहा कि स्कूल में छात्राओं को किसी भी तरह की असुविधा नही होनी चाहिए। नीलम वागद्रे ने छात्राओं को फोलिक एसिड और आयरन की दवाये लेने की सलाह दी साथ ही अनियमित मासिक धर्म होने पर डॉक्टर से चेकअप के प्रेरित किया।

Join Telegram Channel

Join WhatsApp Channel

Join WhatsApp Group

Follow us on Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *