Betul Jungle Area News: वन भूमि पर अवैध निर्माण के मामले में बगलामुखी साधक ने डीएफओ को लिखा पत्र

Betul Jungle Area News: (बैतूल)। अनुसुचित वन परिक्षेत्र में अवैध निर्माण कार्य एवं पेड़ों की कटाई के मामले ने तूल पकड़ लिया है। गौरतलब है कि दक्षिण वन मंडल आठनेर अंतर्गत आने वाले धारुल में वन विभाग की भूमि पर बेखौफ तरीके से अवैध निर्माण किया गया है वहीं विभाग द्वारा कार्रवाई के नाम पर महज खानापूर्ति की गई है।

अवैध कटाई के मामले में अम्बा देवी मंदिर गुफा वाली समिति के विरूद्ध वन अधिनियमों के अन्तर्गत मामला पंजीबद्ध कर कार्यवाही करने की मांग को लेकर आवेदक रविन्द्र पिता संतोषराव मानकर ने दक्षिण वन मंडल के डीएफओ के नाम शिकायत आवेदन प्रेषित कर उच्च स्तरीय जांच करने की मांग की है। शिकायत आवेदन में उन्होंने अम्बा देवी मंदिर गुफा वाली समिति के अध्यक्ष भोजराव गायकवाड के खिलाफ वन अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत कार्रवाई करने की मांग की है।

शिकायतकर्ता का आरोप है कि उक्त प्राईवेट गैर कानूनी समिति द्वारा वन कानूनों को खुले आम उल्लंघन किया गया है। लेकिन विभाग द्वारा इस मामले में दोषियों को खुला संरक्षण प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत मानी को दिये गये पट्टे में स्पष्ट उल्लेख किया गया है कि वन विभाग की जमीन पर पर कोई नया निर्माण कार्य नही किया जाएगा, यह पट्टा केवल मंजिल तक पहुंचने के लिये है और किसी प्रकार की अवैध कटाई या वन भूमि को तोड़ने अथवा असवैधानिक गतिविधिया होने पर ग्राम पंचायत उत्तरदायी होगी। इसके बावजूद समिति द्वारा यह अवैध कार्य किया जा रहा है।

रविन्द्र मानकर ने अम्बा देवी मन्दिर के पास अवैध भवन निर्माण और वृक्षों की कटाई करने वालों पर कानूनी कार्यवाही की मांग की।  उन्होंने कहा तकनीकी स्वीकृति के बिना बना हुआ निर्माण भक्त के लिए एवं वन्य प्राणियों के लिए भी दुर्घटनात्मक है, जिस तरह इंदौर में बावली के ऊपर अधिक वजन होने से दुर्घटना हो चुकी है, वैसे ही इन पहाड़ियों में तकनीकी स्वीकृति प्राप्त नहीं किए गए  निर्माण पर दुर्घटना होने पर जिम्मेदार कौन होगा ।

Join Telegram Channel

Join WhatsApp Channel

Join WhatsApp Group

Follow us on Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *