Betul Collector News: अर्जुनगोंदी में सोलर प्रणाली से संचालित हो रही है नल-जल योजना, कलेक्टर ने किया निरीक्षण

Betul Collector News: अर्जुनगोंदी में सोलर प्रणाली से संचालित हो रही है नल-जल योजना, कलेक्टर ने किया निरीक्षणBetul Collector News: कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस ने शुक्रवार को जिले के अर्जुनगोंदी, जुवाड़ी एवं चिखलार का भ्रमण कर वहां विकास कार्यों का निरीक्षण किया एवं स्कूलों में शैक्षणिक व्यवस्थाएं देखीं।

भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने वनग्राम अर्जुनगोंदी में सोलर प्रणाली से संचालित नल-जल योजना का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां ग्रामीणों के घरों में पहुंचकर लगाए गए नल कनेक्शन भी देखे। इस नल-जल योजना से गांव के 25 परिवारों को शुद्ध पेयजल पहुंचाया जा रहा है। योजना सोलर प्रणाली से संचालित होने के कारण बिजली पर व्यय भी नहीं होगा। कलेक्टर ने यहां लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जल जीवन मिशन अंतर्गत संचालित योजनाओं की मोटरों में ऑटो-स्टार्ट डिवाइस लगाई जाए, ताकि जरूरत पडऩे पर मोटर स्वत: ही चालू एवं बंद हो सके। इससे मोटर खराब होने की संभावनाएं कम होगी। कलेक्टर ने इस ग्राम में प्राथमिक शाला का भी निरीक्षण किया। यहां उन्होंने विद्यार्थियों से पढ़ाई के संंबंध में चर्चा की एवं मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता देखी। साथ ही स्कूल में जल जीवन मिशन अंतर्गत बनाई गई प्याऊ भी देखी।

Betul Collector News: अर्जुनगोंदी में सोलर प्रणाली से संचालित हो रही है नल-जल योजना, कलेक्टर ने किया निरीक्षण

ग्राम जुवाड़ी के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में जिला खनिज मद से तैयार प्रयोगशाला का निरीक्षण किया एवं परिसर में पौधरोपण के निर्देश दिए। कन्या छात्रावास के निरीक्षण के दौरान भोजन शाला में अपेक्षित साफ-सफाई रखने के भी निर्देश दिए।
ग्राम चिखलार में राष्ट्रीय ग्रामीण बैकयार्ड योजना अंतर्गत प्रदान संस्था को मुर्गीपालन के लिए प्रदाय किए गए चूजों का निरीक्षण किया एवं हितग्राहियों से चर्चा की। ग्राम की प्राथमिक शाला का भी निरीक्षण कर वहां शैक्षणिक व्यवस्थाएं देखीं एवं मध्यान्ह भोजन का निरीक्षण किया।

Betul Collector News: अर्जुनगोंदी में सोलर प्रणाली से संचालित हो रही है नल-जल योजना, कलेक्टर ने किया निरीक्षण

भ्रमण के दौरान सहायक कलेक्टर  दिव्यांशु चौधरी, कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री रंजन सिंह ठाकुर, सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग श्रीमती शिल्पा जैन, अनुविभागीय अधिकारी पीएचई  रवि वर्मा, तहसीलदार घोड़ाडोंगरी  अशोक डेहरिया एवं तहसीलदार बैतूल  प्रभात मिश्रा सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

Join Telegram Channel

Join WhatsApp Channel

Join WhatsApp Group

Follow us on Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *