Betul collector News: निष्पक्ष निर्वाचन के लिए त्रुटि रहित मतदाता सूची जरूरी : कलेक्टर श्री बैंस

Betul collector News: कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस ने कहा कि निष्पक्ष एवं पारदर्शी निर्वाचन के लिए मतदाता सूची का त्रुटि रहित होना जरूरी है। राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से अपेक्षा है कि वे बीएलओ के साथ अपने बूथ लेवल एजेंट भी नियुक्त करें, ताकि मतदाता सूची में आवश्यकता अनुसार नाम जोड़े अथवा हटाए जा सकें। मतदाता सूची के स्पेशल समरी रिवीजन अभियान के दौरान प्राप्त दावे-आपत्ति पर होने वाले निराकरण की जानकारी से प्रतिसप्ताह राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को अवगत कराया जाएगा। श्री बैंस बुधवार को मतदाता सूची के स्पेशल समरी रिवीजन अभियान अंतर्गत आयोजित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की स्टेडिंग कमेटी की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मकसूद अहमद सहित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि एवं संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

बैठक में उपजिला निर्वाचन अधिकारी श्री अहमद ने बताया कि स्पेशल समरी रिवीजन अभियान अंतर्गत एकजाई प्रारूप निर्वाचक नामावली का प्रकाशन कर दिया गया है। जिस पर 31 अगस्त तक दावे-आपत्तियां प्राप्त किए जाएंगे। इस दौरान 12, 13, 19 एवं 20 अगस्त को विशेष कैंप आयोजित होंगे। 22 सितंबर तक दावे-आपत्तियों का निराकरण किया जाएगा। 29 सितंबर को नामावली के हेल्थ पैरामीटर को जांचना और अंतिम प्रकाशन के लिए आयोग की अनुमति प्राप्त करने की कार्रवाई होगी। साथ ही डाटाबेस को अपडेट कर परिशिष्टों को मुद्रित कराया जाएगा। चार अक्टूबर को निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन होगा।

स्पेशल समरी रिवीजन अभियान अंतर्गत मतदाता सूची में नाम जुड़वाने की अर्हता तिथि एक अक्टूबर 2023 होगी। प्रपत्र-6 नवीन मतदाताओं का नाम जोडऩे रहेगा। प्रपत्र-7 में मतदाता द्वारा नामावली में पूर्व से दर्ज किसी अन्य मतदाता के नाम को हटाने हेतु अनुरोध किया जा सकेगा। इस प्रपत्र में मतदाता द्वारा नामावली में पूर्व से दर्ज किसी अन्य मतदाता के नाम को हटाने हेतु आपत्ति अथवा स्वयं के नाम को हटाने हेतु अनुरोध किया जा सकेगा। प्रपत्र-8 में निवास स्थानांतरण, प्रविष्टियों में सुधार, बिना सुधार किए रिप्लेसमेंट इपिक जारी किए जाने अथवा दिव्यांग के रूप में चिन्हांकन किए जाने का अनुरोध किया जा सकेगा। मतदाताओं का नाम जोडऩे-हटाने एवं संसोधन करने के लिए ऑनलाईन पोर्टल से भी आवेदन किया जा सकता है।

बैठक में बताया गया वर्तमान में जिले में 12 लाख 9 हजार 914 मतदाता है, जिनमें 6 लाख 15 हजार 381 पुरूष, 5 लाख 94 हजार 510 महिला एवं 23 अन्य मतदाता शामिल है। जिले का ईपी रेशियो 68.91 है। जिले में कुल मतदान केन्द्रों की संख्या 1581 है। बैठक में कलेक्टर ने बताया कि जिले के प्रत्येक रिटर्निंग अधिकारी मुख्यालय पर ईवीएम एवं वीवीपेट के प्रदर्शन की व्यवस्था की गई है, ताकि आमजन इसके संबंध में जागरूक हो सकें। उन्होंने बताया कि ईवीएम एवं वीवीपेट के प्रति मतदाताओं में जागरूकता लाने के लिए जिले में प्रचार रथ भी संचालित किए जाएंगे। इस दौरान राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को मतदान केन्द्रों एवं मतदाता सूची की सीडी एवं मतदाता सूची का ड्राफ्ट रोल भी प्रदान किया गया।

Join Telegram Channel

Join WhatsApp Channel

Join WhatsApp Group

Follow us on Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *