Betul Today News: बैतूल सशक्त सुरक्षा पैड बैंक की अवधारणा को जबलपुर में अपनाया 

Betul Today News: बैतूल सशक्त सुरक्षा पैड बैंक की अवधारणा को जबलपुर में अपनाया 

Betul Today News:(बैतूल)। आदिवासी जिले में की गई एक पहल अब महानगरों में भी अपनाई जा रही है। जिले से शुरु हुई पैड बैंक की अवधारणा अब प्रदेश के कई शहरों एवं गांवों के बाद अब थानों में भी अपनाई जा रही है। जिले में बैतूल सांस्कृतिक सेवा समिति द्वारा 19 सितंबर 2022 को डाटर्स डे पर प्रदेश के पहले सशक्त सुरक्षा पैड बैंक की स्थापना की थी। थानों में पैड बैंक खोले जाने की आवश्यकता को एसपी सिमाला प्रसाद ने महसूस किया और महिला दिवस पर जिले के 17 थानों में पैड बैंक खोले गए।

इस पहल की पूरे प्रदेश में सराहना हो रही है, बैतूल की तर्ज पर अब अन्य जिलों के थानों में भी पैड बैंक खोले जा रहे है। महानगर जबलपुर में भी थाना प्रभारी प्रीति तिवारी ने अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक प्रज्ञा ऋचा श्रीवास्तव के निरीक्षण के पूर्व नवाचार के रुप में सेनेटरी पैड कार्नर सोमवार को प्रारंभ किया। जिसकी सराहना एडीजी श्रीवास्तव ने भी की।

कोतवाली के ऊर्जा डेस्क से हुई थानों में पैड बैंक की शुरुआत

 जिले में कोतवाली थाने में बैतूल सांस्कृतिक सेवा समिति के माध्यम एसआई दम्पत्ति कविता एवंं राजेन्द्र राजवंशी ने पैड बैंक की शुरुआत अपनी शादी की सालगिरह पर की। कोतवाली बैतूल इस पहल के साथ प्रदेश का पहला थाना बना जहां पीडि़ताओं, महिला स्टाफ एवं फरियादियों के लिए पैड उपलब्ध है। इस संवेदनशील पहल को एसपी सिमाला प्रसाद ने भी सराहा और महिला दिवस पर जिले के 17 थानों में सशक्त सुरक्षा पैड बैंक प्रारंभ हो गए। यहीं से थानों में पैड बैंक की अवधारणा को विस्तार मिला और जबलपुर के महिला थाने में थाना प्रभारी इंस्पेक्टर प्रीति तिवारी ने सेनेटरी नेपकीन कॉर्नर प्रारम्भ किया।

हर थाने में जरुरी है पैडबैंक

जबलपुर की महिला थाना प्रभारी प्रीति तिवारी ने बताया कि वह बैतूल सांस्कृतिक सेवा समिति से वर्षों से जुड़ी है। संस्था की अध्यक्ष गौरी पदम द्वारा जब उनके वाट्सएप ग्रुप सशक्त नारी सशक्त समाज में चर्चा के बाद वर्ष 2019 में प्रदेश के पहले पैड बैंक को प्रारंभ किया तभी से उनके मन में भी महिलाओं के मासिक धर्म के प्रति जागरुकता के लिए कार्य करने की इच्छा थी। जब कुछ दिनों पहले बैतूल में थानों में पैड बैंक प्रारंभ किए गए तो उन्होंने भी महिला थाने में इस नवाचार को प्रारंभ किया। एडीजी के थाना निरीक्षण के पूर्व उन्होंने बैतूल की तर्ज पर महिला थाने में सेनेटरी पैड कार्नर प्रारंभ किया। जिसकी पुलिस महकमें में सराहना की जा रही है। इंस्पेक्टर प्रीति का कहना है कि यह पैड बैंक हो या सेनेटरी पैड कॉर्नर यह संवेदनशील पहल है जिसे हर थाने में प्रारंभ किया जाना चाहिए।

Join Telegram Channel

Join WhatsApp Channel

Join WhatsApp Group

Follow us on Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *