Betul News: रक्तदाता दिवस पर कल निकलेगी रक्तदान जागरूकता रैली, रक्तवीर, सामाजिक संस्थाएं, पत्रकार होंगे सम्मानित

Betul News:(बैतूल)। विश्व रक्तदाता दिवस के शुभ अवसर पर रक्तदान जागरूकता व एनीमिया जागरूकता हेतु रक्तक्रांति पैदल मार्च व सम्मान समारोह का आयोजन बुधवार 14 जून 2023 को किया गया है। इसी को लेकर सोमवार को एक पत्रकारवार्ता का आयोजन नेहरू युवा केंद्र के सभागृह में किया गया।

इस अवसर पर डॉ. जगदीश घोरे, सिविल सर्जन जिला चिकित्सालय, डॉ. विनय दुबे जिला ब्लड बैंक अधिकारी, डॉ. अरूण जयसिंहपुरे चेयरमैन रेडक्रास सोसायटी, संजय पप्पी शुक्ला प्रदेश प्रतिनिधि रेडक्रास सोसायटी, शैलेन्द्र बिहारिया मां शारदा सहायता समिति, तुुलिका पचौरी प्रत्याशा फाउंडेशन, विवेक शुक्ला संपादक दैनिक ताप्ती दर्शन, अतीत पवार अध्यक्ष नागरिक बैंक, आशु किलेदार संचालक आरएसके कंपनी, मां शारदा सहायता समिति के संरक्षक महेन्द्र मालवी, पंजाबराव गायकवाड़ सहित अन्य अतिथिगण उपस्थित थे। इस अवसर पर कार्यक्रम के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए शैलेन्द्र बिहारिया ने बताया कि बुधवार 14 जून को जिला चिकित्सालय प्रांगण में 3 बजे से एकत्रीकरण व 4 बजे से रैली का प्रारंभ होगा, जिसमे आदिवासी लोकनृत्य व रेड टी शर्ट, कैप से सुसज्जित रक्तवीरों व रक्तदान व एनीमिया जागरूकता की पट्टिका, गीत संगीत के साथ पैदल मार्च निकाला जाएगा।

जगह-जगह मार्ग में रैली का होगा स्वागत

रक्तदान पैदल मार्च का जगह-जगह पुष्पवर्षा से स्वागत किया जाएगा। साथ ही रक्तदान जागरूकता हेतु सभी से हस्ताक्षर लिए जाएंगे।

रेड कैप व रेड टी शर्ट पहनने की अपील-

आयोजनकर्ताओं ने सभी से कार्यक्रम में अपील की गई है कि रक्तवीरों के सम्मान में रेड वस्त्र पहनकर आए।

750 रक्तवीरों व 150 संस्थाओं का होगा रक्तक्रांति सम्मान

कार्यक्रम में जिले भर के 750 रक्तवीरों के साथ 150 संस्थाओं को सम्मान स्वरूप रक्तक्रांति सम्मान प्रदान किया जाएगा। साथ ही कार्यक्र में सहयोग करने वाले नागरिकों को विशेष सहयोग सम्मान से नवाजा जाएगा।गौरतलब है कि कार्यक्रम में थैलेसिमिया से पीड़ित दो परिवार के सदस्य इस बीमारी से जुड़े अपने अनुभव सभी के साथ सांझा करेंगे।श्री बिहारिया ने जानकारी देते हुए बताया कि रैली में नारे लिखी तख्तियां, स्लोगन और लाल कलर की टीशर्ट पहने हुए सभी शामिल होंगे।

वहीं कार्यक्रम में रक्तदान कार्यक्रमों में सहयोग करने वाले पत्रकारों का खास सम्मान भी किया जाएगा।इस पत्रकार वार्ता में उपस्थित सिविल सर्जन डॉ. जगदीश घोरे ने बताया कि शासन की ओर से आम जनता को अधिक से अधिक रक्तदान करने के लिए जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने विभिन्न सामाजिक संस्थाओं एवं पत्रकारगणों का सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया।

कार्यक्रम में उपस्थित ब्लड बैंक अधिकारी डॉ. विनय दुबे ने बताया कि मध्यप्रदेश सरकार द्वारा पूरे प्रदेश के 37 जिलों का चयन ब्लड सेपरेशन कंपोनेंट्स यूनिट के लिए किया गया है जिसमें हमारा बैतूल जिला भी शामिल है और जल्द ही बैतूल में ब्लड कम्पोनेट सेपरेशन यूनिट का शुभारंभ होने वाला है जिससे बैतूल जैसे आदिवासी जिले के दूरस्थ अंचलों के लोगों को काफी सहूलियत होगी।संजय पप्पी शुक्ला ने बताया कि पैदल मार्च का रूट जिला चिकित्सालय से केसर बाग तक निर्धारित किया गया है। पत्रकार वार्ता के अंत में सभी पत्रकारों एवं संस्थाओ का आभार प्रत्याशी फाउंडेशन की तूलिका पचौरी द्वारा किया गया।