Betul Collector News : एनीमिया मुक्त युवा अभियान की रिपोर्टिंग की हालत पर असंतोष, तृतीय फेज में चिन्हित बच्चों की पुन: सेम्पलिंग की जाए

Betul Collector News : एनीमिया मुक्त युवा अभियान की रिपोर्टिंग की हालत पर असंतोष, तृतीय फेज में चिन्हित बच्चों की पुन: सेम्पलिंग की जाएBetul Collector News : कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस ने जिले में संचालित एनीमिया मुक्त युवा अभियान में स्वास्थ्य विभाग के मैदानी अमले द्वारा की जा रही रिपोर्टिंग पर असंतोष व्यक्त किया है। उन्होंने कहा है कि मैदानी अमला सतत भ्रमण करें एवं शत प्रतिशत चिन्हित बच्चे आईएफए दवा खा रहे हैं, यह सुनिश्चित करें।

इसके लिए ऐसे बच्चों के परिवारजनों से जीवंत संपर्क रखा जाए। उन्होंने कहा कि जो बच्चे गांव में नहीं मिल रहे हैं, उनकी स्थिति पर भी नजर रखी जाए एवं वे जहां हों, वहां दवा खाते रहें, इस बात के लिए उनके अभिभावकों को प्रेरित किया जाए। उन्होंने कहा कि अभियान के तीसरे फेज में अप्रैल माह के अंतिम सप्ताह में पुन: चिन्हित बच्चों की सेम्पलिंग करवाई जाएगी। इस बात का ध्यान रखा जाए कि पुन: सेम्पलिंग के कार्य में कोई दोहरा मापदंड न अपनाया जाए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत  अभिलाष मिश्रा, सीएमएचओ डॉ. सुरेश बौद्ध, सिविल सर्जन डॉ. अशोक बारंगा सहित खंड चिकित्सा अधिकारी, बीपीएम एवं बीसीएम उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर श्री बैंस ने निर्देश दिए कि हेल्थ कार्ड में बच्चों के परिणाम दर्ज किए जाएं ताकि लिखित आंकड़ें संधारित रहें। अंकुर समूह अभियान की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री बैंस ने कहा कि हियरिंग एड, चश्मे तथा दिव्यांगता प्रमाण पत्र बच्चों को जिम्मेदारी से वितरित किए जाएं। उन्होंने शिशु मृत्यु की समीक्षा करते हुए कहा कि शासकीय संस्थाओं में हुई शिशुओं की मृत्यु की गंभीरता से समीक्षा की जाए एवं प्रयास हों कि संस्थागत प्रसव के दौरान किसी शिशु की मौत न हो।

Betul Collector News : एनीमिया मुक्त युवा अभियान की रिपोर्टिंग की हालत पर असंतोष, तृतीय फेज में चिन्हित बच्चों की पुन: सेम्पलिंग की जाए

कलेक्टर श्री बैंस ने निर्देश दिए कि आवश्यकता पडऩे पर 108 एंबुलेंस की समय पर उपलब्धता सुनिश्चित हो, इस बात पर भी विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने निजी चिकित्सालयों में निशुल्क सोनोग्राफी का बेहतर प्रचार-प्रसार करने एवं रैफरल की व्यवस्था को विकसित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पूर्व से ही चिन्हित महिलाओं का रोस्टर बनाकर निर्धारित दिनांकों का आवंटन करें एवं निशुल्क सोनोग्राफी का लाभ गर्भवती महिलाओं को दिलवाएं।

बैठक में कलेक्टर श्री बैंस ने कोविड मॉक ड्रिल के संबंध में जीवन रक्षक दवाइयों की उपलब्धता, रैफरल सेवाएं, परीक्षण क्षमताएं एवं ऑक्सीजन प्लांट के सेचुरेशन संबंधी आवश्यक तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने क्षय कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए टीबी मुक्त पंचायत की चयन प्रक्रिया संबंध आवश्यक निर्देश दिए तथा फुड बास्केट वितरण के संबंध में अधिकाधिक समाजसेवियों को जोडक़र प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के उद्देश्य को सफल बनाने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने दस्तक अभियान सहित अन्य स्वास्थ्य कार्यक्रमों की भी समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर श्री बैंस ने कहा कि एनीमिया मुक्त युवा अभियान में जिन अधिकारियों-कर्मचारियों का प्रदर्शन कमजोर है, उनके विरूद्ध कार्रवाई की जाए।