Betul Samachar In Hindi: हनुमान जयंती पर कल घाना रायपुर में होंगा भव्य मेला-जतरे का आयोजन 

Betul Samachar In Hindi: हनुमान जयंती पर कल घाना रायपुर में होंगा भव्य मेला-जतरे का आयोजन  Betul Samachar In Hindi: (बैतूल)। आदिवासी बाहुल्य विकास खण्ड भीमपुर की आदिवासी बाहुल्य ग्राम पंचायत धामन्या के ग्राम घाना रायपुर में स्थित अति प्राचीन कसोम्मा माता मंदिर में हनुमान जयंती पर 6 अप्रैल को भव्य मेला-जतरे का आयोजन किया जाएगा।

आदिवासी कोरकू एवं गोण्ड समुदाय के साथ-साथ अन्य समुदायों का भी आस्था एवं श्रद्धा का केन्द्र होने के कारण यहां प्रति वर्ष हनुमान जयन्ती के पर भव्य जतरा, मेले में आस-पास के ग्रामीणों का विशाल जन सैलाब उमड़ता है।

आयोजक युवा मण्डल घाना रायपुर एवं धामन्या समिति के तत्वाधान में  हनुमान जयंती मनाई जाती है। मंदिर के भूमका-पूजारी लक्ष्मण चौहान ने बताया कि उनकी चार पीढ़ी से लगातार माता का खोटा पूजन एवं सेवा के साथ साथ साफ-सफाई का कार्य पूजारी रूप में किया जा रहा है। जतरा, मेले की संपूर्ण तैयारी आयोजक समिति के द्वारा पूर्ण कर ली गई है। उक्त जतरा, मेले में अन्य जिलों एवं अन्य प्रान्तों महाराष्ट्र आदि से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचकर खोटा-पूजन करके अपनी मन्नते मांगते है।

वहीं जतरा, मेले में बच्चों को तोलने की प्राचीन परम्परा को बुजुर्गो एवं जानकार भगत- भूमका के मार्गदर्शन में किया जाता है। कसोम्मा माता मंदिर के युवा मण्डल घाना रायपुर के अध्यक्ष महादेव बेठे बारस्कर, सचिव लक्ष्मण बेठे बारस्कर, कोषाध्यक्ष भूमका  पूजारी लक्ष्मण चौहान, संतोष चौहान, नारायण चौहान ने बताया कि इस भव्य जतरे, मेले में पुलिस प्रशासन की कड़ी निगरानी प्रति वर्ष रहती है।