Hanuman Janmotsav Ke Upay : जानें कब है हनुमान जयंती? जन्मोत्सव पर करें यह अचूक उपाय दूर होंगे सारे कष्ट, बाधा, आएगी खुशियां 

Hanuman Janmotsav Ke Upay : जानें कब है हनुमान जयंती? जन्मोत्सव पर करें यह अचूक उपाय दूर होंगे सारे कष्ट, बाधा, आएगी खुशियां 

Join WhatsApp group

Hanuman Janmotsav Ke Upay: भगवान हनुमान का जन्मदिन हनुमान प्रकट्योत्सव के रूप में मनाया जाता है। हिन्दू धर्म के अनुसार, हनुमान जी को श्रीराम का परम भक्त माना जाता है। हनुमान जी को भक्ति और शक्ति के रूप में पूजा जाता है। हनुमानजी ने अपने प्रथमपूज्य श्रीराम को सीता माता से मिलन करवाने में अपना सर्वश्रेष्ठ सहयोग दिया था और लक्ष्मणजी के प्राण बचाने के लिए वे पूरा का पूरा संजीवनी बूटी पर्वत समेत उठा लाए थे।

हनुमानजी हर बुरी शक्ति का नाश कर हर काम में आगे बढ़ने में सहायता करने वाले हैं। वर्तमान में हनुमानजी की पूजा शीघ्र ही मनोकामनाएं पूर्ण करने वाली होती है। हनुमान जन्मोत्सव पर कुछ विशेष लाभदायक टोटके या उपाय आज हम आपको बताने जा रहे है इन उपाय को करने से जातक की मनोकामना पूर्ण होगी।

हनुमान जन्मोत्सव इस साल मंगलवार, 23 अप्रैल को हनुमान जी का जन्मोत्सव मनाया जाएगा।

व्यापार में वृद्धि के लिए

व्यापार में वृद्धि के लिए हनुमान जयंती पर बजरंगबली को सिन्दूर का लंगोट चढ़ाएं।

पारिवारिक खुशहाली के लिए

अगर आप अपने परिवार को हमेशा खुशहाल और घर के सदस्यों की लगातार तरक्की होते देखना चाहते हैं तो हनुमान जन्मोत्सव के दिन सुंदरकांड, हनुमान चालीसा, हनुमान अष्टक या फिर बजरंग बाण का पाठ जरूर करें।

घर में सुख-शांति और धन-वैभव के लिए

हनुमान जन्मोत्सव पर बजरंगबली को तुलसी की माला या भोग में तुलसी जरूर चढ़ाएं। मान्यता है इस उपाय को करने से घर में सुख-शांति और धन-वैभव बना रहता है।

आर्थिक समस्या से छुटकारा पाने के लिए

आर्थिक तंगी से निजात पाने के लिए हनुमान जन्मोत्सव के दिन हनुमानजी के सामने चमेली के तेल का दीपक जलाएं और हनुमानजी को चोला चढ़ाएं। इतना करने के बाद पीपल के 11 पत्तों पर सिंदूर से श्रीराम लिखकर हनुमान जी को अर्पित कर दें और उनसे अपनी आर्थिक समस्या दूर करने की इच्छा रखें।

रोग निवारण के लिए

अगर आप लंबे समय से किसी रोग से पीड़ित हैं तो हनुमान जयंती के दिन घी में सिन्दूर मिलाकर हनुमानजी को अर्पित करें। यह स्वास्थ्य प्रदान करता है।

संकट दूर करने के उपाय (Hanuman Janmotsav Ke Upay)

केले का उपाय बहुत ही असरदार माना जाता है। इसके लिए 11 केले लेकर हर केले में एक लौंग लगा दें और बजरंगबली को अर्पित करें। पूजा-पाठ के बाद इन केलों को प्रसाद के रूप में बच्‍चों में बांट दें। संभव हो तो वानरों को भी खिलाएं। ऐसा करने हनुमानजी की विशेष कृपा प्राप्‍त होगी और आपके संकट दूर होंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें। लाइफस्‍टाइल (Lifestyle) से जुड़ी ताजा खबरों के लिए जुड़े रहे taptidarshan.com से।