Betul Samachar: स्वच्छता की कार्यशाला में सफाई मित्रों को दिया प्रशिक्षण, स्वास्थ्य की जांच भी हुई, उत्कृष्ट कार्य पर मिला सफाई मित्रों को सम्मान

Betul Samachar: स्वच्छता की कार्यशाला में सफाई मित्रों को दिया प्रशिक्षण, स्वास्थ्य की जांच भी हुई, उत्कृष्ट कार्य पर मिला सफाई मित्रों को सम्मानBetul Samachar:(सारनी)। स्वच्छता मित्रों की क्षमतावर्धन के लिए नगर पालिका परिषद सारनी द्वारा बुधवार 15 मार्च को स्वच्छता की पाठशाला का आयोजन मंगल भवन सारनी में किया गया। इसमें सफाई मित्रों को आगामी चुनौतियों और नवीन प्रणालियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। जबकि उनके स्वास्थ्य का परीक्षण भी किया गया। विभिन्नि विषय विशेषज्ञों द्वारा उन्हें कई जानकारी दी गई। दिन भर चली कार्यशाला में निकाय के सभी स्वच्छता मित्र शामिल हुए। उन्हें सम्मानित भी किया गया।

पॉवर जनरेटिंग कंपनी के मंगल भवन में कार्यशाला की शुरूआत सुबह 11 बजे हुई। कार्यक्रम में नगर पालिका अध्यक्ष किशोर बरदे, उपाध्यक्ष जगदीश पवार, सांसद प्रतिनिधि रविंद्र पांसे, विधायक प्रतिनिधि रंजीत सिंह, सभापति भीमबहादुर थापा, गणेश महस्की, नेता प्रतिपक्ष आनंद पिटिश नागले, पार्षद प्रवीण सोनी योगेश बर्डे, मनोज ठाकुर, हरिता पाल, अनिता बेलवंशी, चंद्रा सोनेकर, किरण झरबड़े सरिता वागद्रे मुख्य नगर पालिका अधिकारी सीके मेश्राम, नोडल अधिकारी केके नावसार उपस्थित रहे। इस मौके पर सफाई मित्रों को स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में सफाई मित्रों की भूमिका की जानकारी दी।

साफ-सफाई की नई प्रणाली और मशीनीकरण के प्रभावों की जानकारी देने के अलावा उन्हें लघु फिल्मों के माध्यम से सफाई मित्रों के लिए शासन की योजनाओं की जानकारी दी गई। कार्यक्रम के दौरान विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा सफाई मित्रों के स्वास्थ्य की जांच की गई और उन्हें व्यक्तिगत स्वास्थ्य सुरक्षा की जानकारी दी गई। इस अवसर पर स्वच्छता गीत की मनमोहक प्रस्तुति दी गई। स्वच्छता की पाठशाला में योग विशेषज्ञ सरस्वती विद्या मन्दिर के शिक्षक हुकूमसिंह राजपूत द्वारा सफाई मित्रों को योगासन और ध्यान के माध्यम से स्वस्थ्य रहने के तरीके बताए गए। उन्होंने बताया कि ध्यान, प्राणायान से कार्यक्षमता में वृद्धि की जा सकती है। इस अवसर पर जनप्रतिनिधियों ने 250 से अधिक सफाई मित्रों का सम्मान किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नगर पालिका अध्यक्ष किशोर बरदे ने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में सफाई मित्रों की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उन्होंने कहा कि नगर पालिका के सभी सफाई मित्र बेहतर तरीके से कार्य कर रहे हैं। निकाय की ओर से भी कोशिश होती है कि सफाई मित्रों को किसी साधन, सुविधाओं की कमी ना हो। नपाध्यक्ष ने कहा कि सफाई मित्रों को संकल्प लेना चाहिए कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में सारनी नगर पालिका को नंबर वन पर लाना है। इसके लिए एक टीमवर्क की तरह कार्य कर आम लोगों को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक करना होगा। श्री बरदे ने कहा सभी का लक्ष्य नपा सारनी को नंबर वन लाने पर होना चाहिए। इस अवसर पर दिलीप भालेराव, राजेश बगाहे, राजेश वागद्रे एवं सफाई सुपरवाइजर, स्वच्छता मित्र उपस्थित थे।

जीरो वेस्ट इवेंट में बताए कई तरीके

स्‍वच्छता की पाठशाला के दौरान जीरो वेस्ट इवेंट का आयोजन किया गया। इसमें नगर पालिका की टीम ने पॉलीथीन डिस्पोजल कप, ग्लासर, कटोरी, थाली आदी के उपयोग को रोकने के लिए उसके विकल्पों की जानकारी दी। पॉलीथीन, डिस्पोजल पर लगाए गए प्रतिबंधों और इसके उपयोग पर होने वाले जुर्माने की जानकारी दी गई।